Nag Panchami 2020 : जानिए क्यों मनाया जाता है नाग पंचमी का पर्व?

नाग पंचमी का त्योहार 25 जुलाई 2020(Nag Panchami 2020) को हर्षों उल्लास से मनाया जाएगा, नाग पंचमी का त्यौहार हर साल हिन्दू पंचांग के अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाता है। वही इस लेख में हम आपको बताने जा रहे है, कि नाग पंचमी का क्यों मनाया जाता है, साथ ही नाग पंचमी(Nag Panchami) त्योहार के शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और नाग पंचमी के स्पेशल स्टेटस(Nag Panchami Status) भी शेयर करेंगे। जिन्हे आप डाउनलोड करके(Nag Panchami Status download) अपने मित्रो और परिजनों के साथ शेयर कर सकते है।

क्यों मनाया जाता है नाग पंचमी का पर्व

Nag Panchami Status download
Happy Nag Panchami Status

भगवान विष्णु के सेवक शेषनाग और भगवान शिव के गले में विशेष स्थान पाने वाले नाग देवता की पूजा नागपंचमी के दिन की जाती। तो वही नागपंचमी मनाने के पीछे कई पौराणिक कथा व प्रचलित कहानियां हैं। मान्यता के अनुसार माना जाता है कि एक किसान के दो बेटे और एक पुत्री थ। एक दिन किसान ने हल चलाते समय सांप के 3 बच्चों रौंदकर मार डाला।

Nag Panchami whatsapp Status download
Nag panchami 2020 status

नाग-नागिन बच्चों की मौत से बहुत ही दुखी हुए। फिर नागिन बदला लेने के लिए रात को जाकर किसान की पत्नी और दोनों बेटों को डस लिया और अगले दिन नागिन किसान की बेटी को डंसने के लिए गई। लेकिन किसान की बेटी ने नागिन को मीठा दूध पिलाया और अपने माता-पिता को माफ करने के लिए विनती की।

Happy Nag Panchami 2020 status
Nag Panchami Whatsapp status

जिसके बाद नागमाता बहुत ही प्रसन्न हुई और उन्होंने सभी को जीवन दान दिया। जिसके बाद बेटी ने हर साल नागमंचमीं के दिन पूजा करने का वादा किया। इसी वजह से कहा जाता है, कि जो नागदेवता की श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को नागदेवता पूजा करेगा। उसकी रक्षा नागदेवता सात पीढिय़ों करते हैं।

नाग पंचमी स्टेटस(Nag Panchami 2020 Status)

Nag panchami 2020 Wishes
Happy Nag panchami 2020 Wishes

नाग पंचमी 2020 शुभ मुहूर्त (Nag Panchami shubh muhurat) :

Nag Panchami 2020 status download
Nag Panchami status

इस साल नाग पंचमी पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5:38 बजे से 8:22 बजे तक का है। इस साल पूजा मुहूर्त की अवधि सिर्फ 2 घंटे 43 मिनट की है।

पूजा विधि (Nag Panchami puja vidhi)

Nag Panchami status in hindi
Nag PanchamI whatsapp status

नाग पंचमी की पूजा देश के अलग-अलग जगहों अलग-अलग विधि से की जाती है। उत्तरी भारत में नाग पंचमी के दिन पूजा घर में या पूजा के स्थान पर गोबर से नाग देवता की आकृति बनाकर उनकी पूजा करते हैं। तो वही केरल में शेषनाग की आकृति बनाकर उनकी पूजा की जाती है। तो वही पश्चिम बंगाल, असम और उड़ीसा में नागों की देवी मां मनसा की पूजा नाग पंचमी के दिन होती है। आइए जानते हैं नाग पंचमी की पूजा विधि –

Happy Nag Panchami 2020 status
Happy Nag Panchami Wishes

नाग पंचमी की पूजा करने के लिए लकड़ी के तख्त पर कपड़ा बिछाकर उसके ऊपर नागदेवता की मूर्ति या तस्वीर रख दे, फिर हल्दी, रोली (लाल कुमकुम ), चावल और फूल चढ़ाकर नाग देवता की पूजा करे। इसके बाद कच्चा दूध सर्प देवता को अर्पित करें। फिर नाग देवता आरती करें। अगर आपके ऊपर कालसर्प दोष है, तो नाग देवता की पूजा करते समय ‘ऊँ कुरुकुल्ये हुं फट स्वाहा’ मंत्र का जाप जरूर करे।

नाग पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम

Happy Nag Panchami 2020 whatsapp status
Happy Nag Panchami Messages

नाग पंचमी जमीन के दिन खुदाई करना अशुभ माना जाता है। इसी लिए नाग पंचमी के दिन जमीन की खुदाई नहीं करना चाहिए। तो वही इस दिन धरती पर हल भी नहीं चलाया जाता है।

साथ ही इस दिन सुई में धागा डालने को भी अशुभ माना जाता है। और इस दिन आग पर तवा और लोहे की कढ़ाही चढ़ाना भी उचित नहीं माना जाता है।