Sandeep Maheshwari status -Sandeep Maheshwari quotes

संदीप माहेश्वरी की सक्सेस स्टोरी और संदीप माहेश्वरी के मोटिवेशनल कोट्स

प्रसिद्ध फोटोग्राफर व imagesbazaar.com के Founder और CEO और महान मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी (motivational speaker Sandeep Maheshwari) का जन्म 28 सितंबर 1980 को नई दिल्ली में हुआ था। संदीप माहेश्वरी का जीवन किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है। वही इस लेख में हम आपको संदीप माहेश्वरी की सक्सेस स्टोरी (Sandeep Maheshwari success of story) और उनके कुछ मोटिवेशनल कोट्स (Sandeep Maheshwari motivational quotes) आपके साथ शेयर करने जा रहे है। जिससे आपके जीवन में एक सकारात्मक परिवर्तन आएगा।

Sandeep Maheshwari Success Story and Motivational Quotes

Sandeep Maheshwari motivational Quotes in Hindi
Sandeep Maheshwari motivational Quotes in Hindi

संदीप माहेश्वरी ने अपने जीवन में कई उतर-चढ़ाव देखे है। जिसमें संदीप माहेश्वरी ने हमेशा से ही असफलता को जीवन की एक नई सीख के रूप में लेते हुए उसे सफलता के रूप में बदला है।

Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi
Sandeep Maheshwari motivation status in Hindi

संदीप का जन्म मध्यम वर्ग परिवार में हुआ था। संदीप माहेश्वरी के पिताजी एल्यूमिनियम(Aluminum) का बिज़नेस(business) करते थे। लेकिन अपने पार्टनर से विवाद होने के बाद उनके पिताजी ने एलुमिनियम का बिज़नेस छोड़ दिया। जिसके बाद से ही उनके परिवार की आर्थिक स्थिति लगातार ख़राब होने लगी। उस समय संदीप माहेश्वरी 10वीं में पढ़ रहे थे।

Sandeep Maheshwari motivational status
Sandeep Maheshwari motivational status

उनके पिताजी व उनके परिवार ने कई नये छोटे-मोटे काम करने की कोशिश की लेकिन हर बार सिर्फ असफलता ही हाथ लगी। जिसकी वजह से संदीप के माता-पिता अवसादग्रस्त हो गए। उन्हें देखकर संदीप को भी लगने लगा था कि जीवन में सफ़लता पाना असंभव है।

Sandeep Maheshwari motivational Shayari
Sandeep Maheshwari motivational Shayari

फिर परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने का जिम्मा संदीप माहेश्वरी के कंधों पर आ गया। जिसकी वजह से संदीप को बैचलर इन कॉमर्स (B.COM) की पढाई को अधूरा छोड़ना पड़ा। संदीप माहेश्वरी दिल्ली के किरोड़ी मल कॉलेज (kirori Mal College) में पड़ते थे।

Sandeep Maheshwari status
Sandeep Maheshwari status

संदीप ने एक दिन एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी का सेमिनार अटेंड किया। इस सेमिनार ने ही संदीप माहेश्वरी की जिंदगी और उनके सोचने का तरीका बदल कर रख दिया। इस सेमिनार में एक 21 साल के लड़के के बोलै की वो ढ़ाई लाख रूपये महीने का कमाता है।

Sandeep Maheshwari motivational Images
Sandeep Maheshwari motivational Quotes Images

ये सुनकर संदीप ने मन ही मन सोचा की जब ये 21 साल की उम्र में ढाई लाख कमा सकता है तो मैं क्यों नहीं ? बस खुद से पूछे इसी सवाल ने संदीप माहेश्वरी को सफ़लता की राह पर आगे बढ़ा दिया।

Sandeep Maheshwari status
Sandeep Maheshwari status

उसके बाद संदीप माहेश्वरी ने मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी में काम करना शुरू किया जिसमें मेंबर बनाने का काम था। उन्होंने ये काम जल्द ही छोड़ भी दिया। क्योंकि उन्हें ये काम अच्छा नहीं लग रहां था। क्योंकि इस काम में लोगों का नुकसान ज्यादा था।

Sandeep Maheshwari Latest motivational quotes
Sandeep Maheshwari Latest quotes

उसके संदीप माहेश्वरी ने मॉडलिंग की दुनिया में हाथ आजमाया, जिसमें भी उन्हें असफलता ही हाथ लगी। लेकिन मॉडलिंग के दौरान एक दोस्त कुछ तस्वीर लेकर उनके पास आया उन तस्वीरों को देखकर उनके अंदर फोटोग्राफी करने का भुत सवार हो गया है। जिसके बाद संदीप माहेश्वरी ने दो हफ्ते फोटोग्राफी का कोर्स करे, साल 2000 में फोटोग्राफी को अपना प्रोफेशन मान कर उन्होंने अपना करियर आगे बढ़ाया।

Sandeep Maheshwari Latest motivational Status
Sandeep Maheshwari Latest motivational Status

फोटोग्राफी को दूसरे लेवल पर ले जाने के लिए और फोटोग्राफी को नया व्यवसाय का रूप देने के लिए उन्होंने हिम्मत जुटाकर एक अखबार में फ्री पोर्ट फोलियो का विज्ञापन दिया, उस विज्ञापन को पढ़कर कई लोग फ्री पोर्ट फोलियो करवाने के लिए आये।

Sandeep Maheshwari Latest Motivational Status images
Sandeep Maheshwari Latest Motivational Status images

जिसमें उन्होंने कुल 122 मॉडल के 10000 फोटो शॉट्स लिए वो भी मात्र 10 घंटे 45 मिनट में जो की एक नया विश्व रिकॉर्ड बन गया था। ये उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण पल था। इस पोर्ट फोलियो के बाद ही संदीप माहेश्वरी को भारत में एक नयी पहचान मिल। जिसके बाद से वे नहीं कभी रुके और अपने फोटोग्राफी के करियर को आगे बढ़ाते चले गए।

sandeep maheshwari whatsapp status download
Sandeep Maheshwari life changing Status

उसके बाद 26 साल की उम्र में संदीप माहेश्वरी ने Imagesbazaar.com नाम से एक वेबसाइट बनाई और इस वेबसाइट ने उनकी जिंदगी बदल दी। इस वेबसाइट ने संदीप माहेश्वरी को असफलता के मार्ग से सफलता के मार्ग पर ला खड़ा कर दिया। आज इस वेबसाइट पर करीब 1 लाख से भी ज्यादा मॉडलों के फोटो का संग्रह है। तो वही 11 हज़ार से भी ज्यादा फोटोग्राफर इस वेबसाइट से जुड़े हुए है।

Sandeep Maheshwari Status in hindi
Sandeep Maheshwari Status in hindi

वेबसाइट imagesbazaar.com की सफलता के बाद संदीप महेश्वरी ने वर्ष 2012 में यूट्यूब चैनल बनाया और वीडियो के माध्यम से अपना एक्सपीरियंस और प्रॉब्लम के सॉल्यूशन शेयर करना शुरू किया। जिसके बाद संदीप महेश्वरी दुनिया के महान मोटिवेशनल स्पीकर(Motivational Speaker) बनकर उभरे है।

Motivational Quotes by Sandeep Maheshwari
Motivational Quotes by Sandeep Maheshwari

संदीप माहेश्वरी यूट्यूब पर दो चैनल्स चलते है। जिस पर उनके 14 मिलियंस से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। साथ ही संदीप माहेश्वरी ने अपने दोनों यूट्यूब चैनल पर Ads Monetization बंद करवा रखा है। साथ ही संदीप माहेश्वरी फ्री में मोटिवेशनल सेमिनार भी आयोजित करते है।

Sandeep Maheshwari success story
Sandeep Maheshwari success story

इसके साथ ही संदीप माहेश्वरी के इंस्टाग्राम पर 18 लाख से ज्यादा फ़ॉलोअर (Sandeep Maheshwari 1.80M flowers on Instagram) है। और फेसबुक पेज पर संदीप माहेश्वरी के 1.73 करोड़ से भी ज्यादा फ़ॉलोअर (Sandeep Maheshwari 17.3M flowers on Facebook Page) है।

best motivational quotes by Sandeep Maheshwari
Sandeep Maheshwari story in hindi

संदीप माहेश्वरी को साल 2010 में स्टार यूथ अचीवर्स अवार्ड, 2013 में रचनात्मक उद्यमी अवार्ड दिए जा चुके है। साथ ही संदीप माहेश्वरी सबसे होनहार उद्यमियों में से एक होने का भी पुरस्कार मिला है। संदीप माहेश्वरी ने 2003 में मात्र 10 घंटे 45 मिनट में 122 मॉडल के 10000 फोटो शॉट्स करके गिनीज बुक ऑफ the world का रिकॉर्ड बना डाला था।