jack ma biography in hindi

Jack Ma Biography in Hindi

जैक मा की जीवनी ( Jack Ma Biography (Jivani) In Hindi)  आज हम आपको उस इंसान की कहानी के बारे में बता रहे है जो एक समय एक टूर गाइड के रूप में सिर्फ महीने के 800 रूपए कमाया करता था। लेकिन आज वो 50.3 बिलियन US डॉलर की सम्पति के साथ चीन की सबसे अमीर शख्शियत बन चुका है। ये कहानी है ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा डॉट कॉम (Alibaba.com) के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) की है।

जैक मा की जीवनी (Jack Ma Biography)

नामजैक मा
WebsiteAlibaba.com
जन्म 10 सितंबर 1964
शिक्षा हांग्जो सामान्य विश्वविद्यालय ( बीए )
सम्पति50.3 बिलियन US डॉलर
राजनीतिक दलचीन की कम्युनिस्ट पार्टी
पत्नीकैथी झांग
बच्चे3

जैक मा की सक्सेस स्टोरी (Jack Ma Success story):-

jack ma status
jack ma status

जैक मा का जीवन रिजेक्शन और असफतलााओं से भरा हुआ है लेकिन जैक मा की Dictionary में हार नाम का शब्द नहीं था। जैक मा का जन्म 10 सितंबर 1964 में हांगझोऊ, चीन में हुआ था। जैक मा के माता पिता पारंपरिक गाने और बजाने काम किया करते था। तो वही जैक मा की शुरू से ही पढ़ाई लिखाई में कोई रूचि नहीं थी, साथ ही चौथी कक्षा में दो बार और आठवीं कक्षा में 3 बार फैल हुए थे, एक बार तो जैक मा गणित के पेपर में 120 में से सिर्फ 1 नंबर लाये थे। लेकिन जैक मा को अंग्रेजी बोलने में बचपन से रूचि थी।

अंग्रेजी में रूचि होने की वजह से जैक मा Hangzhou International Hotel साइकिल से जाते थे जहाँ कई सारे विदेशी नागरिक आते थे। और उनसे टूटी-फूटी अंग्रेजी में बात किया करते थे। जिसके चलते जैक मा ने कुछ अच्छी अंग्रेजी बोलना सिख लिया और एक टूरिस्ट गाइड के रूप में काम करने लगे। जैक मा विदेशियों को घुमा के बदले उसने पैसे नहीं बल्कि इंग्लिश सिखाने के लिए कहते थे। पूरे 8 साल टूरिज़्म गाइड के रूप में काम करने के बाद जैक मा में इंग्लिश परफेक्ट हो गये ।

ये भी पढ़े :-  Nick Vujicic Biography, Motivational Quotes and Success Story in hindi

jack ma quotes
Jack Ma Quotes

जैक मा ने शुरआती दिनों में एक के बाद एक नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू दिए लेकिन जैक मा को हर जगह से Rejections ही मिला। फिर जैक मा ने पुलिस में भर्ती होने का निर्णय किया लेकिन काफी दुबले पतले होने की वजह से जैक मा को पुलिस की भर्ती से भी Reject कर दिया गया। जैक मा ने अपने इंटरव्यू के दौरान जैक मा ने कहा, की KFC कंपनी ने चीन में अपनी ब्रांच खोलने के लिए आयी थी तब जॉब पाने के लिए 24 लोगों ने इंटरव्यू दिया था, जिसमे से 23 लोग जॉब पर रख लिए गए, लेकिन एक व्यक्ति को यह कहकर रिजेक्ट कर दिया कि आप इसके काबिल नहीं हैं वो व्यक्ति मैं था।

इंग्लिश में परफेक्ट होने की वजह से जैक मा ने इंग्लिश ट्रांसलेटर का काम शुरू कर दिया। जिसकी वजह से जैक मा 1995 में अमेरिका जाने का मौका मिला। जहा पर जैक मा को पहली बार इंटरनेट देखने को मिला और उन्होंने उस पर बीयर Search किया। लेकिन उन्होंने चाइनीज बीयर को छोड़ कर कई सारे देशों के बीयर के ऑप्शन दिखने लगे। फिर उन्होंने जब अच्छे से ध्यान दिया तो देखा की इन्टरनेट पर चीनी भाषा में इसके विषय में कोई जानकरी नहीं है, तो वही जैक मा ने चीन देश के विषय में भी इन्टरनेट पर search किया जिसके विषय में भी internet पर उनको search करने पर ज्यादा कुछ नहीं मिला। जिसे देख कर जैक मा को एक बड़ा अवसर दिखाई दिया।

jack ma quotes in hindi
Jack Ma Quotes in Hindi

कुछ समय बाद जैक मा चाइना लोट आये और उसके बाद उन्होंने ये बात कई लोगो को बताई लेकिन सभी लोग उनका मज़ाक उड़ने लगे और उनके आईडिया को बकवास करार दिया। फिर जैक मा उनकी पत्नी और कुछ दोस्तों ने मिलकर कुछ पैसे जमा किये और एक वेबसाइट बनाने की कंपनी China yellow pages शुरू की । पर पैसों की कमी की वजह से pages को बंद कर दिया और फिर से नौकरी करना शुरू कर दी लेकिन उन्होंने अपने आईडिया को नहीं छोड़ा और उस पर लगातार रिसर्च करते रहे।

ये भी पढ़े :-  Ratan Tata Biography, Motivational Quotes and Success Story in hindi

कुछ समय बाद जैक मा ने 3000 डॉलर लोन के लिए बैंक में अप्लाई किया। लेकिन लगभग तीन महीने के बाद उनका लोन रिजेक्ट कर दिया गया। जैक मा लगातार कोशिश करते रहे की इन्वेस्टर मिल जाये लेकिन सभी इन्वेस्टर ने उनके आईडिया में इन्वेस्ट करने से साफ मना कर दिया। लेकिन फिर भी जैक मा 4 साल तक ऐसे लोगों को ढूंढते रहा जो पैसा लगा सकें। लेकिन उनको कोई भी इन्वेस्टर नहीं मिला। फिर जैक मा को 1997 में ऐसे 18 दोस्तों मिल गए जिन्होंने मिलकर 50,000 डॉलर के साथ अलीबाबा डॉट कॉम की शुरुआत की, जिसके बाद से सफलता उनके कदम चूम रही है।

Alibaba Groups ने पुरे विश्व में में अपना कारोबार फैला लिया है। Alibaba Groups का 240 देशों से भी ज्यादा देशों में इसका कारोबार शुरू हो गया। 2014 के आंकड़ों के अनुसार Alibaba कंपनी ने New York Stock Exchange के अनुसार 25 Billion $ की कंपनी खड़ी कर दी जो अपने आप में ही एक बहुत बड़ी सफलता थी। Alibaba कंपनी में 100000 से भी ज्यादा लोग काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़े :-  संदीप माहेश्वरी की सक्सेस स्टोरी और संदीप माहेश्वरी के मोटिवेशनल कोट्स

jack ma status image
Jack Ma Status Image

जैक मा से जुड़ी रोचक बाते (Interesting things related to Jack Ma) :-

  • जैक मा ने 10 बार हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन किया था लेकिन हर उन का आवेदन को खारिज कर दिये गया था ।
  • जैक मा के तीन बच्चे हैं लेकिन कोई भी उनकी कंपनी का हिस्सा नहीं है।
  • जैक मा कम्युनिस्ट पार्टी के कट्टर समर्थक हैं. मीडिया पर नियंत्रण के पैरोकार हैं. जैक मा मानना है कि चीन का वन पार्टी रूल ही दरअसल इस देश की तरक्की की वजह है।
  • जैक मा को करिश्माई लीडर कहा जाता है तो वही जैक मा आफिस की मीटिंग्स और प्रोग्राम्स में गाते और नाचते हुए कई बार दिखाई दे चुके है।

ये भी पढ़े :-   Dhirubhai Ambani Biography, Motivational Quotes and Success Story in hindi

जैक मा के विचार (Thoughts of jack ma) :-

jack ma status pic
Jack Ma Status Pic
  • अगर आप हार नहीं मानते है तो आपके पास एक और मौका होता है। हार मान लेना सबसे बड़ी असफलता है।
  • कभी हार मत मानो, आज कठिन है कल और भी बदतर होगा लेकिन परसों धुप खिलेगी।
  • इससे फर्क नहीं पड़ता कि मैं फेल हो गया। कम से कम मैंने Concept को दूसरों को पास किया। यदि मैं सफल नही भी होता हूँ, कोई और सफल हो जायेगा।
  • यदि तुमने कभी कोई कोशिश ही नहीं की तो तुमको कैसे पता चलेगा कि कोई मौका है?
  • बिना इंटरनेट के कोई जैक मा और कोई अलीबाबा नहीं होता।
  • ज़िंदगी बहुत छोटी है और बहुत खूबसूरत, काम के प्रति इतने गंभीर ना रहें। जीवन का आनंद लें।
  • जब मैं जो हूँ वो रहता हूँ, तो मैं खुश रहता हूँ और अच्छे परिणाम मिलते हैं।
  • आपको अपने प्रतिद्वंदी से सीखना चाहिए, लेकिन कभी नक़ल न करें। नक़ल किया तो आप मरे।
  • बहुत ज़रूरी चीज जो आपमें होनी चाहिए वो है धैर्य।
  • हमारे पास कभी भी पैसों की कमी नहीं होती। हमारे पास कमी होती है तो सपने देखने वाले लोगों की।